राफेल पायलट शिवांगी सिंह का जीवन परिचय , करियर ,फैमिली, शिक्षा, आयु पेशा, ब्वॉयफ्रेंड

Pilot Shivangi Singh biography:- बनारस की रहने वाली लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट होगी । अभी वे अंबाला में राफेल कन्वर्शन ट्रेनिंग ले रही है । उन्हें गोल्डन एरो स्क्वाड्रन के 17 सदस्यों में शामिल किया गया है ।

आइए आज हम बात करते हैं उनके जीवन के बारे में-

पायलट शिवांगी सिंह का जीवन परिचय ( Pilot Shivangi Singh biography in Hindi)

पायलट शिवांगी सिंह का जन्म बनारस के फुलवरिया में हुआ । उनके पिता कुमारेश्वर सिंह ट्रैवल एजेंसी में काम करते हैं तथा माता सीमा सिंह ग्रहणी है ।

Pilot Shivangi Singh biography, education, family ,brother, career,& More

नामशिवांगी सिंह
जन्म स्थानफुलवरिया (वाराणसी )
धर्महिंदू
पेशापायलट
पिताकुमारेश्वर सिंह
मातासीमा सिंह
भाईमयंक सिंह

 
पायलट शिवांगी सिंह की शिक्षा ( Pilot Shivangi Singh education in Hindi)

शिवांगी सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट मेरी कान्वेंट स्कूल से शुरू की तथा सीनियर सेकेंडरी की शिक्षा सेंट जोसेफ शिवपुर से की । बाद में बीएससी की पढ़ाई 2013 में सनबीम वूमंस कॉलेज वरुणा से की । इसी दौरान उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) एनसीसी की ट्रेनिंग ली ।

पायलट शिवांगी सिंह का करियर ( pilot Shivangi Singh career in Hindi)

शिवांगी सिंह ने 2015 में वायु सेना की परीक्षा पास की । इसके बाद उन्हें डेढ़ साल तक प्रशिक्षण दिया गया । 2017 में शिवांगी सिंह भारतीय वायुसेना में शामिल हो गई ।

वह विंग कमांडर अभिनंदन के साथ भी काम कर चुकी है । फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह मिग-21 उडा़ चुकी है और उनकी पोस्टिंग राजस्थान में पाकिस्तानी सीमा से लगे एयरबेस पर तैनात थी ।

सितंबर 2020 में उन्हें राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट का खिताब मिला है । अभी उनकी ट्रेनिंग अंबाला एयरबेस में हो रही है ।

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय

Leave a Reply